सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एक डायरी से

कहते हैं कि किसी की निजी डायरी पढ़ना अच्छी बात नहीं होती है पर क्या करूं प्रतिज्ञा तेरी डायरी को पढ ने के बाद रहा नहीं गया। दिल को छू लेने वाली कुछ बेहद निजी भावनाएं तेरी डायरी से चुरा रही हूं, मुझे माफ कर देना

जिंदगी भी कितनी अजीब है, हर पल एक नई कहानी गढती रहती है। कदम-कदम पर हमें कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो हमें आश्चर्य में भरने के लिए काफी होता है। अगर हमें किसी भी चीज की चाह होती है, तो वो कभी मिलती नहीं, और जो मिलती है उसकी चाह नहीं होती। पूरी जिंदगी यो कट जाती है मानों कुछ जिया ही न हो। जीना तो सभी चाहते हैं पर किस मोल पर, सपनों, आशाओं और उम्मीदों के मोल पर जिंदगी किस काम की?
कुछ ऐसी ही जिंदगी है मेरी भी, मैं भी यूं ही जी रही हूं। फीके पड े सपने और धुंधली पडी चाहतों के साथ। आखिर कौन है इसका जिम्मेदार, मैं खुद नहीं समझ पाती हूं। मेरे घर वालों को लगता है कि यह सब मेरी नादानी है, पागलपन है, आखिर क्या कमी है मेरी जिंदगी में? सब कुछ तो है मेरे पास एक प्यार करने वाला, सच्चा और मेरे सुख-दुख का खयाल रखने वाला जीवन साथी, जो मुझ पर अटूट विश्वाश करता है। मेरी हर बात का ध्यान रखता है, हर गलती को आसानी से माफ कर देता है। किसी भी लडकी को और क्या चाहिए? कोई पागल ही होगी जो इसके अलावा कुछ और मांगेगी।
मुझे भी लगता है कि सच है कि सब कुछ तो है मेरे पास, क्या कमी है। चाहूं तो बेहिचक शांति से जिंदगी गुजार सकती हूं। सबके अनुसार कहें तो खुशहाल जिंदगी। फिर ऐसा क्या है जो मुझे कहीं न कहीं कसक देता रहता है। कई बार सबको खुश करने के लिए खूब खिलखिलाकर हंसती हूं, किसी ने सच ही कहा है कि जरूरी नहीं कि हर हंसी को ख़ुशी नहीं समझना चाहिए। बचपन किसे कहते हैं?, मुझे कभी पता ही नहीं चला। कैसे कोई बच्चा जिद करता है और उसके मां-बाप उसकी हर ख़ुशी को पूरा करने के लिए अपनी जान लगा देते हैं, इसका अनुभव करने का कोई मौका ही नहीं मिला। पापा का तो खैर कभी समझ ही नहीं पायी क्योंकि उनसे हमेशा मेरा छत्तीस का आंकड़ा रहता था पर मम्मी के बारे में पता चला क्योंकि कई बार उन्होंने मेरा पक्ष लिया, मेरी जिंदगी बनाने की कोशिश की। हां उनका तरीका काफी सखत था। आज भी वो मेरा भला ही चाहती हैं पर काश ! उन्होंने मुझे समझा भी होता। मेरी हमेशा यही कोशिश रही कि मेरी वजह से उन्हें कोई तकलीफ न पहुंचे लेकिन इसके लिए मुझे बहुत कीमत चुकानी पड़ी , मेरी पूरी जिंदगी अब इसकी भरपाई करने में जाएगी।
मुझे लगता है कि लड कियों की जिंदगी ही कुछ ऐसी होती है। बीसवी सदी में सब आगे बढ गए हैं। महिलाओं की स्थिति में भी सुधार होने की न जाने कितनी कहानियां सुनाई जा रही हैं। इसके बावजूद ऐसा लगता तो नहीं है कि कोई खास अंतर आया हो।

टिप्पणियाँ

  1. शायद प्रतिज्ञा एक काल्पनिक पात्र है पर डायरी प्रायः सभी लड़कियों की है। और आगे अगर चाहत का राजकुमार मिल भी जाए तो कोई गारंटी नहीं कि डायरी का अगला हिस्सा ऐसा नहीं होगी। हर कोई लड़की से अपनी खुशी के लिए बलिदान मांगता है। मां भी शायद किसी और की भाषा ही दोहरा रही हैं।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जिंदगी तुझे तो मैं भूल ही गई थी

 तो आधी जिंदगी गुजर चुकी है, बाकी भी गुजर ही रही है,लगातार चलती ही जा रही है, पर अभी भी मन बचपन सा ही है, जो जिंदगी पीछे रह गई उसके खट्टे-मीठे पल, छोटी-छाेटी खुशियों की ही याद रह गई है। जो किसी समय लगता था कि बड़ी परेशानियां हैं, उन्हें याद करके बस अब हंसी ही आती है, कितनी बेवकूफ़ और पागल थी मैं कि थोड़ा सा कुछ हुआ और बिफर पड़ी, किसी की बात सुनती भी नहीं थी और खुद ही पहले बोलने लगती थी। किसी ने कुछ कहा नहीं कि मैने उसकी बात से भी बड़े-बड़े अंदाजे लगा लिए और लग गई अपना ही हवा महल बनाने। भले ही कोई कुछ और कहना चाहता हो पर समझना कुछ और, यही तो किशोरावस्था से युवावस्था के बीच की उम्र का असर होता है। बड़े-बड़े सपने, और हवा-हवाई बातें, अगर नही की तो बीस से पच्चीस के बीच की उम्र जी ही नहीं। इन्ही बातों से तो जिंदगी बनती है। आज वही बातें फिर से याद आ रही हैं और बड़े दिनों बाद समय निकालकर ब्लॉग पर आ गई, कभी किसी दोस्त ने कहा थी कि लिखना नहीं छोड़ना, मैं उसकी बात भूल ही गई थी, जिंदगी की आपा-धापी और बदलावों के थपेड़ों के साथ संतुलन बनाना आपको कहां से कहां लाकर खड़ा कर देता है। कोई बात नहीं बहुत द

मौत या मुक्ति

वह हवा में उड़ रहा था, नीचे भी पड़ा हुआ था. उसके चारो ओर नाते-रिश्तों का, जमावडा लगा हुआ था. पर वह था नितांत अकेला. घबराना जायज था सो वह भी खुद को रोक न सका. चीखा-चिल्लाया पर सब बेकार, किसी पर कोई असर नहीं था. पत्नी दहाड़े मार रो रही थी, पुत्रो में चलने की तैयारी के, खर्चे की चर्चा हो रही थी, आज वे अपने पिता पर खूब खर्च करके, पूरा प्यार लुटा देना चाह रहे थे . बीमारी में तंगी का बहाना करने और इलाज के खर्च से बचने के, सारे नखरे पुराने लग रहे थे . उन्हें जल्दी थी तो बस , पिता का शारीर ठिकाने लगाने की. ताकि उन्हें वसीयत पढने को मिले. किसको क्या मिला ये राज खुले. अंतिम यात्रा की तैयारी में गाजे बाजे का बंदोबस्त भी था. आखिर भरा-पूरा परिवार जो छोड़ा था. शमसान पर चिता जलाई गयी, उसे याद आया घी के कनस्टर उदेले गये, इसी एक चम्मच घी के लिये, बड़ी बहु ने क्या नहीं सुनाया था, उसे लगा मरकर वह धन्य हो गया, कुछ घंटों में निर्जीव शरीर खाक हुआ. अब सारे लोग पास की दुकान पर, टूट से पड़े एक साथ. समोसे-गुझिया चलने लगे. कुछ तो इंतजामों की करते थे बुराई, वहीँ कुछ ने तारीफों की झडी लगायी, अब उससे सहन नहीं हुआ , और

प्यार बार बार होता है

कौन कहता है कि प्यार, सिर्फ एक बार होता है। ये तो इक एहसास है जो, बार-बार होता है। इसके लिए कोई सरहद कैसी, ये तो बेख्तियार होता है, कब कौन कैसे, भला लगने लगे, खुद अपना अख्तियार, कहां होता है? प्यार में शर्त बंधी हो जो, तो भला ये प्यार कहां होता है। शर्तो में बंधने वाले , बावफा-बेवफा में अंतर, कहां बस एक बार होता है, वफा करना या नहीं करना, प्यार बस बेहिसाब कर लेना, बेवफाई में ही हमारी, जान बस तुम निसार कर लेना।